Add Website In Webmaster In Hindi - दोस्तों एक बार फिर से आपका स्वागत है मेरी वेबसाइट Technosays पर. अगर आपके पास वेबसाइट है तो आपके दिमाग में यह ख्याल जरूर आया होगा कि आपको उससे कुछ पैसे कमाने हैं. आप सिर्फ अपनी एक वेबसाइट की मदद से लाखों रुपए तक रब कमा सकते हैं. लेकिन ऐसा तभी होगा जब आप की वेबसाइट पर ट्रैफिक आएगा. ट्रैफिक लाने का सबसे बेहतर तरीका है कि आप अपनी वेबसाइट को गूगल सर्च कंसोल में ऐड करें. जिसकी मदद से आपको ढेर सारा ट्राफिक आने लगेगा. सबसे पहले हम जानते हैं कि गूगल सर्च कंसोल आखिर है क्या?



Table Of Content

  • Open Webmaster Tool In Google Search
  • Start Now
  • Methods of domain verification
  • Domain
  • URL
  • Add sitemap


  • What Is Google Search Console?


गूगल सर्च कंसोल वह गूगल का एक प्रोडक्ट है जहां से आप अपनी वेबसाइट को गूगल पर सर्च पेज पर दाखिल कर सकते हो. इसकी मदद से आप गूगल को बताते हो कि हां मैंने अपनी वेबसाइट में ऐसा कुछ लिखा है जो आप गूगल सर्च में ऐड करें. अगर कोई व्यक्ति आपने जिसके बारे में लिखा है उसके बारे में सर्च करता है तो आपका आर्टिकल उस में दिखाई देगा. अगर सर्च करने वाले व्यक्ति को आपका आर्टिकल पसंद आता है तो वह आपके आर्टिकल पर क्लिक करता है जिसकी मदद से आप की वेबसाइट पर ट्रैफिक आता है. 


अब हम जानेंगे कि आखिर हम अपनी वेबसाइट को गूगल सर्च कंसोल में दाखिल कैसे कर सकते हैं? कौन से कौन से नियम को हमें याद रखने की जरूरत है. तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं हमारा आज का आर्टिकल How To Add Website On Webmaster Tool?


  • Open Webmaster Tool


सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र को ओपन करना होगा. सबसे बेहतर ब्राउजर है गूगल क्रोम का ही इस्तेमाल करें. अब आपको गूगल क्रोम में सर्च करना होगा वेबमास्टर टूल. अतुल में आपको जो पहले लिंक दी गई है उसे क्लिक करें तो आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे.


  • Start Now


अब आपको वहां एक नीचे नीले कलर का एक बटन दिखाई देगा. नीले कलर के बटन पर लिखा होगा Start Now. अब आपको उस बटन पर क्लिक करना है जिसकी मदद से आप गूगल सर्च कंसोल के डैशबोर्ड पर पहुंच जाएंगे.


  • Domain Verification Methods


डैशबोर्ड में सबसे पहले आपको पूछा जाएगा कि आप अपनी वेबसाइट को वेरीफाई करें. इसमें आपको बताना होगा कि आप किस वेबसाइट के बारे में ऐड करना चाहते है वह वेबसाइट आपकी है. यहां पर आपको दो तरीके देखने को मिलेंगी. एक डोमिन के आधार पर और दूसरा URL के आधार पर.


  • Domain Verification


आप इन दोनों में से कोई भी यूज कर सकते हैं. लेकिन मेरी मां ने तो आपको 2 मिनट का ही इस्तेमाल करना है. डोमिन वेरीफाई करने के लिए आपको एक बात का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है कि आपकी वेबसाइट चीज जीमेल पर बनाई गई है आपने वही जीमेल से आपको वेबमास्टर टूल में लॉगिन करना है. जिसकी मदद Webmaster Tool आपकी डोमिन को आसानी से वेरीफाई कर लेगा. 


यहां पर आपको सिर्फ अपने डोमेन का नाम देना है और गूगल अपने आप ही आपकी वेबसाइट को वेरीफाई कर लेगा अगर आपने एक जैसी जीमेल आईडी का इस्तेमाल किया होगा तो. अगर आपने फ्रेम्स मेल आईडी का इस्तेमाल नहीं किया तो आपको अपने डोमेन के डैशबोर्ड में जाना होगा जहां से अपने डोमेन खरीदा है वहां और आपको वहां एक रिकॉर्ड एड करना होगा उसके बाद ही आपका डोमेन वेरीफाई होगा.


  • URL Verification


अगर अब डोमेन से वेरीफाई नहीं करना चाहते तो आपको URL का इस्तेमाल करना है. यूआरएल का इस्तेमाल करते वक्त यह ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है कि सेम यूआरएल आपको डालना है. आपको उसमें अगर WWW लिखा है तो डालना है अगर आप ऐसा नहीं लिखते तो आपको Error आएगा. उसके बाद अगर आपका ईमेल आईडी एक जैसा होगा तो गूगल खुद उसे वेरीफाई कर लेगा वरना आपको एक मेटा टैग अपने डैशबोर्ड में, HTML कोड में दाखिल करना होगा. यह करने के बाद आप की प्रॉपर्टी वेरीफाई हो जाएगी.


अब आपने अपनी वेबसाइट को तो वेरीफाई करवा दिया लेकिन आप आपने जो आर्टिकल्स लिखे हैं उसे गूगल सर्च में कैसे ऐड करेंगे इसके बारे में हम हम जानेंगे.


  • Submit Sitemap


वेबसाइट में ट्राफिक लाने के लिए अपनी वेबसाइट को गूगल में ऐड करना होगा जिसकी मदद से को पता चलेगा कि आपकी वेबसाइट में कौन-कौन सी चीजें रखी हुई है. इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट का Sitemap Submit कराना होगा. साइटमैप सबमिट करने के लिए आपको मेनू में जाना है. हां आपको साइटमैप का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा. सबसे पहले आपको अपनी वेबसाइट का Sitemap बनाना होगा. वह साइटमैप आपको यहां डालना है. अब कुछ ही समय में आप की पोस्ट पर आपकी वेबसाइट को कल में ऐड हो जाएगी. उसने ट्राफिक आना भी शुरू हो जाएगा.


तो दोस्तों आशा करता हूं आपको हमारा आज का आर्टिकल पसंद आया हो. कल पसंद आया हो तो मुझे इंस्टाग्राम पर फॉलो करना ना भूलें और यह आर्टिकल अपने दोस्तों को भी भेजें. मेरे इंस्टाग्राम के लिंक नीचे दी गई है.  Instagram 


हमारा पुराना आर्टिकल नहीं आप यहां से पढ़ सकते हैं इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद, मिलता हूं आपसे अगले आर्टिकल में. 


Also Read : Facebook Account Recover Kaise Kare?

Post a Comment

Previous Post Next Post