Blog Main SEO setting kaise kare - हेलो दोस्तों एक बार फिर से आपका स्वागत है मेरी वेबसाइट Technosays.com पर। अगर आप भी दीदीब्लॉगिंग कर रहे हैं तो आप लोग जानते ही होंगे आप अपनी वेबसाइट पर ट्राफिक लाने के लिए क्या क्या कर सकते हो। अगर आपकी वेबसाइट मोनीटाइज है उस पर ऐड आती है तो आप उस में ट्राफिक लेना जरूर चाहेंगे। और आप उसमें ट्राफिक लाने के लिए SEO जरुर करते होंगे। अगर आपकी वेबसाइट ब्लॉगर पर है आज हम जानेंगे कि ब्लॉगर पर आप SEO सेटिंग कैसे कर सकते हैं। चलिए हम आज का आर्टिकल शुरू करते हैं।

Blog Main SEO setting kaise kare

Title

  • दोस्तों जब भी आप अपनी वेबसाइट का सेटिंग ओपन करेंगे तो आपको सबसे पहले अपनी वेबसाइट का टाइटल रखने के लिए पूछा जाएगा। टाइटल मतलब कि आप की वेबसाइट का नाम क्या होगा। अपनी वेबसाइट का नाम रखने के लिए आपको बहुत सी चीजें ध्यान रखने की जरूरत है। जैसे कि टाइटल ज्यादा लंबा ना हो और ज्यादा छोटा भी ना हो। आपकी वेबसाइट का टाइटल लोगों को जल्दी समझ में आ जाए। अगर आपकी वेबसाइट का टाइपिंग लोगों को समझ में नहीं आता है तो लोग आपकी वेबसाइट पर नहीं आएंगे। आप कोई कीवर्ड पर काम कर रहे होंगे। तो आपको ध्यान रखना है कि आप जिसकी वर्ड पर काम कर रहे हो उसकी वर्ल्ड को आपकी वेबसाइट के टाइटल में आना जरूर है। इससे आपकी वेबसाइट पर ट्राफिक आने का बहुत चांस होता है। अपनी वेबसाइट का टाइटल ऐसा रखो कि ऐसे लोगों को जल्दी नजर में आए। 


Description 

  • जब आप टाइटल लिख लेते हो तो बारी आती है डिस्क्रिप्सन की। मैं आपको अपनी वेबसाइट के बारे में बताना होगा कि आपकी वेबसाइट किस बारे में है। आप अपने डिस्क्रिप्शन में कीवर्ड्स का इस्तेमाल भी जरूर करें। कई बार ऐसा होता है कि आपका डिस्क्रिप्शन ही मेटाटैग बनकर जनरेट होता है। इसीलिए हो सके उतना कीवर्ड्स का इस्तेमाल अपने डिस्क्रिप्शन में करिए और लोगों को समझ में आए इतना आसान और सही से अपना डिस्क्रिप्शन लिखें। ध्यान रखें डिस्क्रिप्शन ज्यादा लंबा ना हो और ज्यादा छोटा भी ना। अगर डिस्क्रिप्शन ज्यादा लंबा होगा तो लोगों को पढ़ने में दिक्कत होगी और ज्यादा छोटा होगा तो उसमें आप अपनी जानकारी ठीक से नहीं दे पाएंगे। डिस्क्रिप्शन वेबसाइट के लिए बहुत ही जरूरी होता है उसे एकदम ध्यान से लिखें। 


Privacy

  • डिस्क्रिप्शन के बाद जब आप नीचे जाएंगे तो आपको एक Privacy लिखा हुआ बॉक्स दिखाई देगा। उस बॉक्स में लिखा होगा कि आपको अपना ब्लॉक गूगल के सर्च में दिखाना है या नहीं। अगर आप इसे बंद रखते हैं तो गूगल आपकी वेबसाइट को कभी भी गूगल के सर्च रिजल्ट में नहीं दिखाएगा। अगर आप चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट गूगल में रैंक हो और उस पर ट्रैफिक है तो आपको इससे ऑन करना होगा। कई बार ऐसा होता है कि लोग इसे बंद रखते हैं और अपने वेबसाइट को गूगल सर्च में नहीं डालते हैं। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है इसे ऑन करिए और अपनी वेबसाइट को गूगल के सर्च में दाखिल करें। ऐसा करने से गूगल को पता चलेगा कि आपने नहीं वेबसाइट या ब्लॉग बनाया है तो गूगल आपकी वेबसाइट को तुरंत से गूगल के सर्च रिजल्ट में दिखाना शुरू कर देगा।


HTTPS

  • आप लोगों को पता होगा कि आप की वेबसाइट की सिक्योरिटी कितनी मायने रखती है आपके ब्लॉग को रंग करने के लिए। की वेबसाइट सिक्योर नहीं है तो कोई भी यूजर आपकी वेबसाइट पर आएगा नहीं। आपको यह बात भी पता होगा कि वेबसाइट की सिक्योरिटी को कैसे जानते हैं। किसी वेबसाइट के आगे एचटीटीपीएस लिखा हुआ है तो इसका मतलब है कि वह वेबसाइट सिक्योर है। लेकिन अगर आपकी वेबसाइट के आगे सिर्फ एचटीटीपी लिखा हुआ है तो इसका मतलब है यह वेबसाइट सिक्योर नहीं है। वहां पर गूगल की सेटिंग में आपको देखने को मिलेगा कि आपको एचटीटीपीएस ऑन करना है कि नहीं। मेरी माने तो आप एचटीटीपीएस को जरूर ऑन करें इसकी मदद से आप की वेबसाइट की सिक्योरिटी बढ़ेगी।


Meta tags - Search Description

  • जैसे ही आप नीचे जाएंगे तो आपको एक Meta Tag या फिर सर्च डिस्क्रिप्शन लिखा हुआ एक बॉक्स दिखाई देगा। आप चाहते हैं कि आपकी हर पोस्ट पर आप एक नया मेटाटेक जनरेट करना चाहते हो तो आप इसे जरूर ऑन करें। का फायदा यह है कि आप अपनी हर नई पोस्ट के लिए एक नया सर्च डिस्क्रिप्शन लिख सकते हो। सर्च डिस्क्रिप्शन का मतलब होता है कि कोई व्यक्ति अगर गूगल पर कुछ सर्च करता है तो वह क्या सर्च करेगा और कौन से कीवर्ड पर सर्च करेगा वह सब आप सर्च डिस्क्रिप्शन में लिख सकते हो। सर्च डिस्क्रिप्शन में आप अपनी हर पोस्ट के लिए कीवर्ड्स लिख सकते हो या फिर आपकी पोस्ट किस चीज पर लिखी गई है उसे लिख सकते हो।


Crawlers

  • Robot.txt - यहां एक ऐसा फीचर है इसकी मदद से आप कोई जो रोबोट होते हैं वह आपकी वेबसाइट पर जब उचित जानकारी लेने के लिए आते हैं तो आप उसे आने देते हो या फिर मना करते हो इसके लिए बनाया गया है। माननीय कि अगर आपने गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई किया है तो एक बार गूगल का रोबोट आपकी वेबसाइट पर आएगा और आपकी वेबसाइट को चेक करेगा कि आपकी वेबसाइट सही से काम कर रही है या नहीं। यह robot.txt फाइल गूगल को बताता है कि आपकी वेबसाइट पर किस प्रकार के रोबोट को आने की परमिशन है और किस प्रकार के रोबोट को आने की परमिशन नहीं। अगर आप किसी रोबोट को परमिशन नहीं देते तो वह रोबोट आपकी वेबसाइट पर नहीं आएगा। 


Indexing 

  • अब आपको बिल्कुल robot.txt के नीचे एक ऑप्शन देखने को मिलेगा। जिस पर लिखा होगा कि आपको अपनी वेबसाइट की कौन-कौन सी चीज है जो गूगल के सर्च कंसोल में दिखानी है। सबसे पहले तो आप से पूछा जाएगा कि आपकी होम पेज को आपको अपनी गूगल सर्च कंसोल में दिखाना है तो वह कैसे दिखेगा। ऑन करने के लिए आपको उस पर क्लिक करना है और All और noodp को ऑन कर देना है। उसके बाद नीचे आता है आपके Archive और सर्च रिजल्ट को आप को दिखाना है या नहीं। उससे आपको सिर्फ noodp पर क्लिक करके ऑन कर देना है। उसके बाद आखिर में आता है आपके labels आप को दिखाने हैं या नहीं। लेबल और पेचिश को गूगल सर्च कंट्रोल में इंडेक्स करने के लिए आपको वही फिर से करना होगा, All और noodp पर क्लिक करके उसे भी ऑन कर दीजिए।


Google Search Consol 

  • अब आपकी ब्लॉगर की सारी SEO सेटिंग पूरी हो गई है तो आपको गूगल सर्च कंसोल में जाना है और अपनी वेबसाइट को उस पर सबमिट करना है। इसके बारे में हमने पूरी जानकारी दी है आप चाहे तो उसे नीचे दी गई लिंक पर जाकर पूरी तरह पढ़ सकते हैं। 


ALSO READ : Blogger Website Ko Webmaster Main Kaise Add Kare?



तो दोस्तों आशा करता हूं आपको हमारा आज का यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपको हमारा आज का आर्टिकल पसंद आया है अपने दोस्तों से शेयर करिए और मुझे इंस्टाग्राम पर फॉलो करना बिल्कुल ना भूलें। मेरी इंस्टाग्राम आईडी की लिंक नीचे दी गई है आप वहां से मुझे फॉलो कर सकते हैं। Instagran Link


अगर आपने हमारा पिछला आर्टिकल नहीं पढ़ा था आप नीचे जाकर उसे पढ़ सकते हो। दोस्तों मिलता हूं आपसे अगले आर्टिकल में तब तक के लिए धन्यवाद इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए।


ALSO READ : Adhaar Update Online - घर बैठे आधार कार्ड अपडेट करे , सिर्फ 5 मिनिट में

Post a Comment

Previous Post Next Post